जल्द ही बंद होने वाला है विंडोज 7 जानिये क्यों, अब आपको क्या करना चाहिए

0
79
Windows 7 end of screen (1)
Windows 7 end of screen (1)
Windows 7 end of screen
माइक्रोसॉफ्ट ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर साफ़ तौर पर अनाउंस कर दिया है कि Windows7, 14 जनवरी 2020 के बाद से टेक्निकली मान्य नहीं होगा, अर्थात विंडोज 7 के लिए माइक्रोसॉफ्ट 14 जनवरी 2020 के बाद कोई भी अपडेट नहीं जारी करेगी। ऐसे में यदि आप एक कंप्यूटर या लैपटॉप उपयोग करता है और आप माइक्रोसॉफ्ट के ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 7 का उपयोग करते हैं, तो यह खबर आपके लिए बहुत ही जरूरी और अहम हो सकती है।
आइए जानते हैं कि Windows7 के बंद होने के बाद आपको क्या नुकसान होगा?, विंडोज 7 के अलावा आपके पास अन्य क्या विकल्प है?, विंडोज 7 के बंद होने का सबसे बड़ा कारण क्या है? इन सभी सवालों के जवाब आपको आज के इस पोस्ट के माध्यम से मिल जाएंगे।
अधिक जानकारी के लिए आप इस विडियो को भी देख सकते हैं।
  • Windows7 बंद होने के क्या नुकसान है?
विंडोज 7 बंद होने से आप को मुख्यतः दो नुकसान हो सकते हैं। पहला आपको विंडोज के किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग करना होगा, जिसे प्रयोग करने के लिए उसे थोड़ा सा सीखने की जरूरत होगी और शुरुआती दौर में थोड़ी मुश्किलें भी आ सकती हैं यदि आप टेक्नोलॉजी से अपडेटेड नहीं रहते हैं या फिर आपको बहुत ज्यादा कंप्यूटर की नॉलेज नहीं है।
इसका दूसरा नुकसान यह होगा कि आपको कोई नया अन्य विंडोस का ऑपरेटिंग सिस्टम खरीदना पड़ेगा, जिसके लिए आपको अच्छे खासे पैसे खर्च करने होंगे।
Windows 7 end of screen
  • Windows7 के अलावा आप कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम प्रयोग कर सकते हैं?
Windows7 के अलावा आप विंडोज के कई अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं। जिनमें विंडोज 8, विंडोज 8.1 तथा windows10 शामिल है। लेकिन इन सभी में से सबसे बेहतरीन ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 10 ही है। विंडोज 10 लगभग लगभग windows7 जैसा ही है, लेकिन यह विंडोज 7 से बहुत ज्यादा एडवांस है। क्योंकि यह अब तक का सबसे लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है, इसके अलावा यह विंडोज 7 से बहुत ज्यादा फास्ट है।
Windows%2B7%2Bend%2Bof%2Bscreen%2B%2B%25283%2529
  • Windows7 बंद होने का सबसे बड़ा कारण क्या है?
जब भी कोई ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली कंपनी कोई नया ऑपरेटिंग सिस्टम लांच करती है, तो उस समय उसे उस ऑपरेटिंग सिस्टम से संबंधित सभी हार्डवेयर्स  के ड्राइवर तथा अन्य सॉफ्टवेयर्स को भी लांच करना पड़ता है। इसके अलावा विंडोज में सिक्योरिटी संबंधित कोई भी कमी ना आए इसके लिए भी कंपनी को हमेशा समय पर सिक्योरिटी पैच तथा अपडेट्स जारी करने होते हैं। ऐसे में यदि कंपनी ने एक से अधिक ऑपरेटिंग सिस्टम को लांच कर रखा है, जैसा कि विंडोज के कई ऑपरेटिंग सिस्टम इस समय लांच हुए हैं। जिनमें windows7, विंडोज 8, विंडोज 8.1, विंडोज सर्वर, विंडोस 10 इत्यादि कई ढेर सारी ऑपरेटिंग सिस्टम है। इस कारण माइक्रोसॉफ्ट को हर एक ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अलग-अलग सिक्योरिटी अपडेट्स तथा अन्य अपडेट जारी करने पड़ते हैं। जिसमें कंपनी का काफी समय तथा पैसा खर्च होता है। ऐसा हर ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए न करना पड़े, इस कारण माइक्रोसॉफ्ट ने धीरे-धीरे अपने सभी पुराने विंडोस के वर्जन को बंद कर दिया और सभी को मिलाकर विंडोज ने विंडोज 10 लॉन्च किया। अब यह ऑपरेटिंग सिस्टम अन्य सभी ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना में काफी तेज और बेहतरीन है, क्योंकि  माइक्रोसॉफ्ट ने इस ऑपरेटिंग सिस्टम पर बहुत ज्यादा ध्यान दिया है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर फ्रेंडली होने के साथ-साथ मल्टीटास्किंग को भी बहुत ही अच्छे से सपोर्ट करता है।
Windows 7 end of screen
प्रिय पाठको आप कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम प्रयोग करते हैं? और विंडोज का कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम आपको सबसे अच्छा लगता है? नीचे कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं। विंडोज 10 से जुड़ी किसी भी जानकारी को भी आप नीचे कमेंट के माध्यम से भी हमसे पूछ सकते हैं।

रोजाना नए टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारियों के लिए फॉलो करें क्रिएटर क्लिक को तथा इस पोस्ट से जुड़े किसी भी सवाल एवं सुझाव के लिए आप नीचे कमेंट अवश्य करें।
अपना अमूल्य समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद, शुभ दिन
Previous articleवैलेंटाइंस डे पर अपने प्यार को दें एक डिजिटल उपहार जो हमेशा रहे उनके साथ
Next articleभारत में पहली बार इतना सस्ता इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर और 25 MP सेल्फी वाला फोन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here