अब आपके चेहरे और फिंगरप्रिंट से खुलेगा Whatsapp, जानिए नए सिक्योरिटी फीचर्स के बारे में

0
49
व्हाट्सएप आज दुनिया की सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाली मैसेजिंग एप है। हाल ही में व्हाट्सएप ने अपने दो नए सिक्योरिटी फीचर्स को भी लांच किया है। यूजर्स की सुरक्षा को देखते हुए व्हाट्सएप ने यह कदम उठाया है। व्हाट्सएप के इस नए फीचर के माध्यम से अब आप फेस रिकॉग्नाइजेशन तथा फिंगरप्रिंट स्कैनिंग के जरिए अपने व्हाट्सएप एप को अनलॉक कर पाएंगे।
Face ID Unlock

Copyright Holder: Creator Click

आइए जानते हैं किस प्रकार आप अपने व्हाट्सएप ऐप के अंदर इन सेटिंग्स को शुरू कर पाएंगे।
  • सबसे पहले हमें व्हाट्सएप के सेटिंग मैन्यू में जाना होगा।
  • इसके बाद आपको अकाउंट पर टैप करना है। फिर प्राइवेसी को चुने।
  • इसके बाद स्क्रीन लॉक के ऑप्शन पर टैप करें।
  • फिर टच आईडी और फेस आईडी के विकल्प को इनेबल करें।
  • इसके बाद वहां आपको एक और विकल्प मिलेगा जहां पर आप स्क्रीन लॉक के समय को भी सेट कर पाएंगे।
Face ID Unlock

Copyright Holder: Creator Click

यह सेटिंग्स एंड्राइड से लेकर एप्पल दोनों ही ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध है।यदि आपके फोन में फेस आईडी रिकॉग्नाइजेशन सिस्टम नहीं है। उसी स्थिति में आप टच आईडी अर्थात फिंगरप्रिंट स्कैनर ऑप्शन को इनेबल कर सकते हैं। इसकी सहायता से आप अपने मैसेजेस को और व्हाट्सएप ऐप को केवल एक फिंगरप्रिंट के टच पर खोल पाएंगे।
व्हाट्सएप का यह नया फीचर आपको अपडेट करने के बाद ही मिलेगा। लेकिन कई स्मार्टफोंस में यह फीचर ठीक से काम नहीं कर पा रहा है। हालांकि आने वाले 1 और 2 अपडेट के बाद यह परेशानी भी हल हो जाएगी।

Touch ID Unlock

Third party image reference

व्हाट्सएप के इस नए फीचर के द्वारा आप अपने व्हाट्सएप के आने वाले मैसेजेस तथा कॉल्स को भी सिक्योर कर पाएंगे। यदि किसी को आपके फोन का पासवर्ड भी पता है तब भी बिना आपके वह आपके व्हाट्सएप के मैसेज तथा कॉल्स को नहीं देख पाएगा।
रोजाना नई टेक्नोलॉजी से जुड़ी खबरों के लिए विजिट करें क्रिएटर क्लिक। पोस्ट पसंद आये तो इसे लाइक करें। इस पोस्ट से जुड़े किसी भी सवाल एवं सुझाव के लिए आप नीचे कमेंट अवश्य करें।
अपना अमूल्य समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद, शुभ दिन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here