Strong Password Ideas : कैसे बनाये याद रहने वाला कठिन पासवर्ड

0
30
password ideas
password ideas

Password Ideas : स्मार्टफोन की दुनिया में रोज ही नये गैजेट्स, स्मार्टफोन्स और हजारों नये-नये एप्स से दो-चार होना पड़ता है। इस स्मार्टफोन से ही हमारे बैंक अकाउण्ट्स, ईमेल, डीमैट सभी कुछ मैनेज हो रहा है। कोविड-19 के प्रकोप के बाद ऑनलाइन सुविधाओं का उपयोग करना ही बेहतर विकल्प है। आपके इस फोन और फोन में मौजूद आपके ई-मेल, बैंकिंग एप्स की सुरक्षा निर्भर करती है आपके लिए आसानी से याद रखने लायक लेकिन दूसरों के लिए एक सुपर-हार्ड, कॉम्प्लीकेटेड पासवर्ड पर।
एक बढ़िया पासवर्ड कैसे बनाया जाये? पासवर्ड में क्या-क्या तत्व (Elements) रख सकते है और क्या-क्या नहीं रखना चाहिए? दूसरों के लिए मुश्किल और अपने लिए आसान-सा पासवर्ड कैसे क्रिएट किया जाये? किन एलीमेंट्स को अपने Passwords में शामिल किया जाये कि अच्छे से अच्छा हैकर भी उसका अनुमान तक न लगा सके? और आपको बिना किसी मेहनत के हमेशा याद भी रहे। माना कि आप अपना पासवर्ड भूल गये, अगर आपने इस विधि से अपना पासवर्ड बनाया है, तो उसे आप फिर से याद कर सकते है। ऐसे सुपर-डुपर Password Ideas के लिए पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़िये

पासवर्ड में तीन तरह के कैरेक्टर्स प्रयोग में आते है- पहला, A से लेकर Z तक के अक्षर (ALPHABETS) 0 से शुरू होकर 1 से 9 तक के अंक (DIGITS) और स्पेशल कैरेक्टर्स – ! # $ % & इत्यादि। तो आइए देखते है, इन तीनों एलीमेंट्स को प्रयोग करके हम कैसे दूसरों के लिए सुपर-हार्ड और अपने लिए एक आसान-सा पासवर्ड बना सकते है।

Password Ideas : सुपर हार्ड पासवर्ड बनाने का फार्मूला

पासवर्ड के पहले एलीमेण्ट यानी अल्फाबेट्स में हम अक्सर अपना नाम या अपने परिवार में से किसी का नाम, किसी रोल मॉडल का नाम रख लेते है। मगर दोस्तों, ये सभी जानकारियाँ आपके आस-पास का कोई भी व्यक्ति जान सकता है, इसका दुरुपयोग कर सकता है, इसलिए इन्हें तो अपने पासवर्ड में बिल्कुल नहीं रखना चाहिए। आपका पासवर्ड तभी बढ़िया (Strong) होगा, जब आप इस भाग में कोई असाधारण (Unusual) नाम प्रयोग करेंगे। उदाहरणस्वरूप- किसी पुराने दोस्त का निकनेम का भाग, पढ़ाई के शुरुआती दिनों से किताबों में पढ़ा और याद रह गये किसी चरित्र का नाम, किसी पेड़ या पौधे का नाम, किचन, गैरेज, स्टोर रूम वगैरह से सम्बन्धित कुछ भी, जो आसानी से आपको याद रह जाये, और दूसरों के लिए अनुमान लगाना तक मुश्किल हो। एक साथ छोटे-छोटे दो नाम रखकर और स्ट्रांग पासवर्ड बनाया जा सकता है।

अल्फाबेट्स को हमें दोनों ही तरह से प्रयोग करना है- कैपिटल और स्माल। पासवर्ड में हमें कम से कम एक या दो अक्षर कैपिटल और बाकी के स्माल अल्फाबेट्स में लिखना चाहिए। कैपिटल और स्माल अक्षरों का चुनाव रैन्डमली ही होना चाहिए। इसके साथ स्पेलिंग में किसी एक अक्षर का फेरबदल सोने पर सुहागा का काम करेगा।
अगर इस भाग में आप अपने परिवार वगैरह में से कोई नाम प्रयोग करना ही चाहते है, तो उसके साथ में कोई एक और असाधारण (Unusual) नाम प्रयोग अवश्य करें।

अब आते है पासवर्ड के दूसरे और सबसे महत्वपूर्ण भाग, यानी संख्या (Digits) पर। अक्सर लोग अपनी जन्मतिथि या मोबाइल नम्बर को ही पासवर्ड के रूप में प्रयोग कर लेते है। यह सबसे ज्यादा जोखिम भरा होता है। जन्मतिथि या मोबाइल नम्बर पासवर्ड में कभी भी प्रयोग में नहीं करना चाहिए। पासवर्ड में ऐसी संख्यायें होनी चाहिए, जो केवल आपके दिमाग में हो, इसे कोई भी किसी भी तरह गेस न कर सके। उदाहरण के लिए अगर मुझे अपने पासवर्ड के लिए कोइ अंक चुनना हो, तो मैं सोचूंगा अपने दोस्त के गाड़ी के नम्बर के चार अंक में से दो के बारे में। साथ ही कोई एक अंक ऐसा रखूँगा जो मेरा लकी नम्बर हो सकता है, या ऐसे ही सोचा गया कोई एक अंक, जो हर पासवर्ड में रहेगा और वह किसी को पता नहीं होगा।

एटीएम पिन और आपके मोबाइल एप में पिन के अंक चुनने के लिए भी आप इस तरीके को आजमा सकते है।

अब पासवर्ड को और अधिक कठिन बनाने के लिए कुछ स्पेशल कैरेक्टर्स का प्रयोग करना है। इसके लिए कम से कम दो स्पेशल कैरेक्टर्स का प्रयोग अपने पासवर्ड में जरूर करें। आप इसे आगे-पीछे-बीच में, कहीं भी प्रयोग कर सकते है। याद रखने की सुविधा के लिए आप अपने सभी पासवर्ड में इसका स्थान फिक्स कर सकते हैं। जैसे सबसे पहले, बीच में, या अन्त में। ये स्पेशल कैरेक्टर्स आपको अपने की-बोर्ड पर सबसे ऊपर की लाइन में मिल जायेंगे।

password ideas
password ideas

पासवर्ड में प्रयोग किये जाने वाले स्पेशल कैरेक्टर्स की पूरी लिस्ट के लिए आप इस लिंक पर जाकर देख सकते है। एक अच्छे पासवर्ड में कम से कम 8 कैरेक्टर्स होने चाहिए। याद रखने की सुविधा के अनुसार आप अधिकतम 8 से 12 कैरेक्टर्स का प्रयोग कर सकते है।

Original Windows 10 ISO File को Free में कैसे डाउनलोड करें

दोस्तों, अपने सभी पासवर्ड लिखकर रखना ज्यादा अच्छा रहता है। पर लिखकर सुरक्षित रखने के साथ ही साथ पासवर्ड को हमें अच्छी तरह से याद कर लेना चाहिए। अगर आप ऊपर बताये गये तरीके से पासवर्ड बनाते है, एक तो वह किसी के भी द्वारा हैक नहीं किया जा सकेगा, दूसरा उसे आपके लिए याद करना भी बहुत ही आसान होगा। आईए उदाहरण में ऐसा एक पासवर्ड बनाकर देखते है-

ऊपर बताये गये Password Ideas के अनुसार मुझे अपने ईमेल के लिए एक पासवर्ड बनाना है। सबसे पहले मैं दो अंक चुनूँगा। मान लिया मेरा एक कजिन है, जिसके बाइक का नम्बर है- 4516। मैंने इसमें से 46 ले लिया। अब एक नाम चुनना है, जिसके लिए मैं अपने एक मित्र को चुना है। वह MR (Medical Representative) का कार्य करता है। उसके नाम के पहले अक्षर है- P और A। तो पासवर्ड का ये वाला हिस्सा हो गया- MRPA। इसमें हमें पहले दो अक्षरों को स्माल और बाद के दो अक्षरों को कैपिटल में लिखना है। अब मैं सोच रहा हूँ इन चार कैरेक्टर्स में अपने कजिन के नाम का पहला अक्षर T भी जोड़ ही दूँ। तो ये रहा मेरा वो शब्द जो मैं पासवर्ड में प्रयोग करूँगा- MRpat।

अब बस अपना एक लकी अंक – 3 का प्रयोग करने के बाद स्पेशल कैरेक्टर्स एड करना है। मैं इसमें लगाऊँगा एक स्टार ( * ) और ( ! ) को। मुझे इन दोनों को पासवर्ड में अलग-अलग जगह पर प्रयोग करना है। तो इस तरह से मेरा ये 10 कैरेक्टर्स का सुपर हार्ड और आसान सा पासवर्ड तैयार हो गया – *46MRpat3! । अब अगर मैं इसे भूल भी जाऊँ, तो मुझे अपना यह सीक्रेट फार्मेट याद रहेगा, जिससे मैं अपना पासवर्ड फिर से याद कर लूँगा।

दोस्तों, इसी तरह ऊपर बताये गये से नये-नये तरीके सोचकर आप अपने लिए नया और कठिन पासवर्ड बनाकर प्रयोग करें। आपको बस याद रखना है वह सीक्रेट फार्मेट, जिसके आधार पर आपने पासवर्ड बनाया है। आपको यहाँ बताये गये Password Ideas कैसे लगे, कमेंट में जरूर बताये। जय हिन्द!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here