लि-फाई का उपयोग विमानन,अस्पताल,वाहन,औद्योगिक,विज्ञापन,शिक्षा

1
57
                       क्रिएटर क्लिक : लि-फाई का उपयोग विमानन,अस्पताल,वाहन,औद्योगिक,विज्ञापन,शिक्षा 

विभिन्न                                                               लि-फाई का उपयोग विमानन,अस्पताल,वाहन,औद्योगिक,विज्ञापन,शिक्षा
क्षेत्रों में 2011 से सबसे पहले लि-फाई तकनीक को पेश किया गया था, परंतु कुछ संशोधनों के कारण इसे आम जनता तक आने में थोड़ा समय लग गया। परंतु अब यह टेक्नोलॉजी पूरी तरह से उपयोग करने लायक हो चुकी है। जिस तरह से हम वाईफाई का उपयोग अपने दैनिक जीवन में इंटरनेट चलाने के लिए करते हैं। उसी तरह हम इस Li-Fi तकनीक का प्रयोग करके हाई स्पीड इंटरनेट चला सकते हैं। यह हमें एक उच्च गति की इन्टरनेट स्पीड देगा।इस तकनीक का उपयोग करके हम कई तरीके के साइबर हमलों से भी बच सकते हैं। यानी यदि आप घर में इसका प्रयोग करते हैं तो आपके कमरे की रोशनी बाहर तक नहीं जाएगी और कोई आपके इंटरनेट नेटवर्क का उपयोग भी नहीं कर पाएगा। इस तरह आप अपने इंटरनेट को सिक्योर भी रख सकते हैं।

कैसे बना इंटरनेट, यह काम कैसे करता है, इसका मालिक कौन है

चलिए यह जानते हैं कि यह तकनीक काम कैसे करती है? यह तकनीक बहुत ही आसानी से काम करता है। एक तरफ LED लाइट और दूसरी तरफ फोटो डिटेक्टर यानी लाइट सेंसर लगा होता है। जब LED बल्ब की रोशनी लाइट सेंसर डिवाइस पर पड़ती है, तब यह डाटा को रिसीव करने लगता है और लाइट उस डाटा को ट्रांसमिट करने का काम करती है।
इन सब में एक सबसे बड़ी खास बात यह है कि इससे किसी भी प्रकार का रेडिएशन भी नहीं फैलता और इसे हमारी आंखें भी नोटिस नहीं कर पाती हैं। इसे और आसानी से समझने के लिए आप नीचे की तस्वीर देख सकते हैं।
लि-फाई की एवरेज स्पीड वाईफाई – से कई गुना तेज है। जहां वाईफाई की मैक्सिमम स्पीड 150 से 200 एमबीपीएस तक होती है। वही लाइ-फाई कि मैक्सिमम स्पीड आपको 1 GB प्रति सेकंड तक देखने को मिलती है।विमानन में लि-फाई का उपयोग। ली-फाई का उपयोग करने वाले वाणिज्यिक यात्री विमान जैसे हवाई वातावरण में डेटा का कुशल संचार संभव है। इस प्रकाश-आधारित डेटा ट्रांसमिशन का उपयोग विमान पर लगे उपकरणों के साथ हस्तक्षेप नहीं करेगा जो रेडियो तरंगों जैसे कि उसके रडार पर निर्भर करता है। वाहन में लि-फाई का उपयोग। सड़क सुरक्षा बढ़ाने के लिए वाहन आगे और पीछे रोशनी के माध्यम से एक दूसरे के साथ संवाद कर सकते हैं। स्ट्रीट लाइट और ट्रैफ़िक सिग्नल वर्तमान सड़क स्थितियों के बारे में भी जानकारी दे सकते हैं। अस्पताल में लि-फाई का उपयोग। कई उपचारों में अब कई व्यक्ति शामिल हैं, ली-फाई सिस्टम मरीजों की जानकारी के बारे में संचार संचारित करने के लिए एक बेहतर प्रणाली हो सकती है। उच्च गति प्रदान करने के अलावा, प्रकाश तरंगों का भी चिकित्सा उपकरणों पर बहुत कम प्रभाव पड़ता है। इस तरह के चिकित्सा उपकरणों के उपयोग के दौरान वायरलेस संचार किया जा सकता है, बिना रेडियो हस्तक्षेपों के बारे में चिंता किए बिना कार्य की दक्षता में बाधा उत्पन्न होती है। औद्योगिक स्वचालन में लि-फाई का उपयोग। औद्योगिक क्षेत्रों के डेटा को कहीं भी स्थानांतरित किया जाना है, Li-Fi स्लिप रिंग्स, स्लाइडिंग कॉन्टैक्ट्स और शॉर्ट केबल्स, जैसे इंडस्ट्रियल ईथरनेट को बदलने में सक्षम है। ली-फाई के वास्तविक समय के कारण (जो स्वचालन प्रक्रियाओं के लिए अक्सर आवश्यक होता है) यह आम औद्योगिक वायरलेस लैन मानकों का एक विकल्प भी है। जर्मनी के एक शोध संगठन फ्राउन्होफर आईपीएमएस में कहा गया है कि उन्होंने एक घटक विकसित किया है जो संवेदनशील संवेदनशील डेटा ट्रांसमिशन के साथ औद्योगिक अनुप्रयोगों के लिए बहुत उपयुक्त है। विमानन में लि-फाई का उपयोग। ली-फाई का उपयोग करने वाले वाणिज्यिक यात्री विमान जैसे हवाई वातावरण में डेटा का कुशल संचार संभव है। इस प्रकाश-आधारित डेटा ट्रांसमिशन का उपयोग विमान पर लगे उपकरणों के साथ हस्तक्षेप नहीं करेगा जो रेडियो तरंगों जैसे कि उसके रडार पर निर्भर करता है। शिक्षा में लि-फाई का उपयोग। छात्र और शिक्षक कक्षा में एक अधिक सक्रिय शैक्षिक समुदाय का हिस्सा हो सकते हैं जो Li-Fi सक्षम है। स्मार्टफ़ोन या लैपटॉप जैसे उपकरणों वाले छात्र शिक्षक या एक-दूसरे के साथ संवाद कर सकते हैं, ताकि अधिक कुशल शिक्षण वातावरण बनाया जा सके। शिक्षक कक्षा सामग्री को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए छात्रों के साथ सहयोग करने में सक्षम हो सकते हैं। विज्ञापन में लि-फाई का उपयोग। स्ट्रीट लैंप का उपयोग पास के व्यवसायों के लिए विज्ञापनों को प्रदर्शित करने के लिए किया जा सकता है या सेलुलर उपकरणों पर आकर्षण के रूप में एक व्यक्ति के माध्यम से गुजरता है। एक ग्राहक एक दुकान में चल रहा है और दुकान के सामने की रोशनी से गुजर रहा है, ग्राहक के सेलुलर डिवाइस पर वर्तमान बिक्री और प्रचार दिखा सकता है।आप बताइए कि आपको यह लाइफाई तकनीकी कैसी लगी? और क्या भविष्य में आप इसका प्रयोग करेंगे?

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here