चीनी कंपनियों पर भरी पड़ेगी Jio-Google की यह स्मार्टफोन डील

0
47
Jio-platfoms-Google-invest

4.5 बिलियन डॉलर के सौदे के तहत टेक दिग्गज Google कथित तौर पर एक नए स्मार्टफोन पर भारत के रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ सहयोग करेगा, रायटर्स द्वारा एक रिपोर्ट को पब्लिश किया गया है , इसके अनुसार दुनिया के दूसरे सबसे बड़े मोबाइल बाजार में ये कदम चीन की कंपनियों के लिए एक बड़ा झटका है।

रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी ने पिछले हफ्ते अपनी कंपनी की वार्षिक बैठक में इस साझेदारी की घोषणा की, उन्होंने बताया कि Google कम लागत वाले 4G-5G स्मार्टफोन को बनाने के लिए एक एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) का निर्माण करेगा, जिसे रिलायंस डिजाइन करेगा।

नया फोन Xiaomi और बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स (जो कि रियलमी, ओप्पो और वीवो ब्रांडों की ओनर कंपनी है ) के चीनी स्वामित्व वाले विक्रेताओं के लिए एक बड़ी चुनौती है, ये चीनी कंपनियां वर्तमान में भारत में $100 स्मार्टफोन श्रेणी में 2 बिलियन डॉलर के बाजार पर हावी है।

एक रिपोर्ट में ये बात सामने आई थी कि भारत मे बिकने वाले हर 10 स्मार्टफोन में से 8 इन्ही चीनी कंपनियों के होते है।
Reliance ने 2017 में JioPhone की लॉन्चिंग के साथ इसी तरह की योजना को अंजाम दिया, एक नो-फ्रिल्स (बिना ज्यादा तामझाम) डिवाइस, जिसने उपयोगकर्ताओं को $ 20 के लिए इंटरनेट एक्सेस की सुविधा दी। JioPhone के अब 100 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं, जिनमें से कई इंटरनेट पहली बार इस्तेमाल कर रहे हैं।

रिलायंस की महत्वकांक्षा अपने उन टेलीकॉम प्रतिद्वंद्वियों वोडाफोन, आईडिया और भारतीय एयरटेल के लाखों-करोड़ों ग्राहकों को अपने खेमे में करने की है जिनके पास अभी भी पुराने 2G और 3G फ़ोन है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here