Facebook Rooms से कर सकेंगे 50 लोगों के साथ Video Conferencing

0
57
Facebook ने लांच किया Video Conferencing के लिए Messenger Roomsफ़ीचर, किसी भी प्रोफाइल, पेज, ग्रुप पर करें Live Streaming।
image001कोरोना संकट के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग Apps का उपयोग काफी बढ़ गया है। अब इस क्षेत्र में दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफार्म Facebook ने भी अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए Facebook Rooms नाम से नया Video Conferencing फीचर पेश किया है। फेसबुक ने गुरुवार को इसके विषय मे जानकारी साझा करते हुए बताया कि यह एक ऐसी सुविधा है जो यूज़र्स को50 लोगों के साथ वीडियो कॉल Live Streaming करने की सुविधा देगा।
इसके साथ ही कंपनी ने जानकारी दी कि यूज़र्स “Messenger Rooms” में शामिल होने के लिए लोगों को आमंत्रित कर सकते हैं। इस फीचर में सबसे खास बात यह है कि यदि किसी का फेसबुक पर आईडी नहीं भी है, वह भी Live Video Conference काल ज्वाइन कर सकता है। लाइव विडियो कॉन्फ्रेंसिंग ज्वाइन करने के लिए यूजर को शेयर किये गये लिंक पर केवल एक क्लिक करना होगा।

रूम एडमिन रूम की गेस्ट लिस्ट और प्राइवेसी को मैनेज कर सकता है। अवांछित लोगों को बाहर करना, ब्लॉक करने का विकल्प भी रूम एडमिन के हाथ में रहेगा। एडमिन चाहे तो रूम को लॉक या अनलॉक भी कर सकता है जिससे कोई दूसरा रूम ज्वाइन न कर सके। Rooms की सहायता से ग्रुप वीडियो कॉल या फिर को किसी भी प्रोफाइल, पेज या ग्रुप में लाइव स्ट्रीम करने की भी सुविधा है। इसके अलावा Facebook Rooms में कैमरा फिल्टर्स, एडजस्टेबल लाइटिंग, थीम्स और 360° बैकग्राउण्ड जैसे फीचर भी होंगे।
MessengerRooms Mobile Colored
फेसबुक ने कहा कि वह अभी इस सेवा को कुछ देशों में अपने प्लेटफॉर्म और Messenger में गुरुवार से फीचर शुरू कर रहा है। और जल्द ही उन सभी देशों में विस्तार करेगा जहां Messenger Rooms उपलब्ध नहीं है। कंपनी के अनुसार फ़ेसबुक पेज से लाइव स्ट्रीमिंग पिछले साल की तुलना में इस साल दोगुने से भी ज्यादा हो गया है, इसके लिएCovid-19 महामारी के दौरान अधिकतर देशों में लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग की अनिवार्यता को बड़ी वजह माना जा रहा है।
अन्य कई कंपनियों ने पहले ही यूज़र्स को आकर्षित करने के लिए इस तरह की सुविधाओं की शुरुआत कर चुकी है। Google यूज़र्स को Google Meet पर मुफ्त वीडियो कॉन्फ्रेंस करने की सुविधा देती है। जूम विडियो कॉनफ्रेंसिंग ने भी भारत में नये टेक्नोलॉजी सेंटर्स स्थापित करने की बात कही है। इस क्षेत्र में बढ़ रहे प्रतिस्पर्धा को देखते हुए भारतीय आईटी प्रोफेशनल्स के लिए इन सेक्टर्स में भविष्य में भारी मात्रा में नौकरियाँ उपलब्ध होने की सम्भावना है।



Creator Click लेकर आता है आपके लिए टेक्नोलॉजी से सम्बन्धित लेटेस्ट अपडेट्स और न्यूज। टेक से सम्बन्धित किसी भी जानकारी जानने के लिए नीचे कमेंट्स में पूछे। आपकी टिप्पणियाँ व सुझाव हमारे लिए अमूल्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here