Detel Easy ‘दुनिया की सबसे सस्ती’ इलेक्ट्रिक बाइक, चलाने के लिए लाइसेंस की जरूरत नहीं

2
97
detel-easy-electric-scooter-launch
detel-easy-electric-scooter-launch

आज जिस प्रकार से पेट्रोल की कीमत आसमान छू रही है, ऐसे में यदि हमें दुनिया के सबसे सस्ती बाइक मिल जाए तो इससे बढ़कर खुशी और क्या होगी। इसी संदर्भ में Detel कंपनी ने दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक ‘Detel Easy’ मार्केट में लांच किया है। मार्केट में इस बाइक की कीमत मात्र ₹19,999 है। इससे पहले भी कंपनी ने अब तक का सबसे सस्ता फीचर फोन लांच किया था जिसकी कीमत ₹299 थी।

DetelEv_Red
DetelEv_Red

Detel Easy बाइक के बारे में कुछ जरूरी जानकारियां

  • Detel Easy टू-व्हीलर में 6-पाइप नियंत्रित 250W का इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग किया गया है।
  • इस बाइक की अधिकतम टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है।
  • डिटेल इजी बाइक में 48 वोल्ट 12 एंपियर LifePO4 बैटरी का प्रयोग किया गया है। इस बैटरी को फुल चार्ज करने में लगभग 7 से 8 घंटे का समय लगता है।
  • कंपनी के अनुसार एक बार इस बैटरी को फुल चार्ज करने के बाद यह बाइक लगभग 60 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकता है।
  • इलेक्ट्रिक बाइक होने के कारण प्रदूषण भी कम होगा और हमारा पर्यावरण भी सुरक्षित होगा।

डिटेल इजी बाइक और लाइसेंस

इस बाइक की सबसे खास बात यह है कि इसे चलाने के लिए आपको किसी भी प्रकार के लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी। इससे भी बड़ी बात यह है कि इसके साथ आपको रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट साथ रखने की भी आवश्यकता नहीं है। अर्थात यह बाइक ऐसे लोगों को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है, जिन्हें प्रतिदिन बहुत कम दूरी की यात्रा करनी पड़ती है।

हेलमेट से संबंधित सूचना

वैसे तो हेलमेट का प्रयोग हम सभी को करना चाहिए। विदेशों में लोग साइकिल चलाते समय भी हेलमेट का प्रयोग करते हैं। ऐसे में इस बाइक के साथ बाइक राइडर की सुरक्षा के लिए हेलमेट मुफ्त दिए जा रहे हैं। इस बाइक पर एक साथ दो लोग सवार हो सकते हैं, और सुरक्षा की दृष्टि से इस EV में ड्रम ब्रेक दिए गए हैं। जिस कारण बाइक सवार आसानी से अपने इस इलेक्ट्रिक बाइक को कंट्रोल कर सकता है।

Detel Easy बाइक से जुड़ी कुछ अन्य जानकारियां

Detel Easy बाइक के लांच होने के बाद, डिटेल कंपनी को यह उम्मीद है कि आने वाले भविष्य में इलेक्ट्रिक व्हीकल वाहनों का भविष्य मजबूत हो सकता है। छोटे शहरों में इलेक्ट्रिक व्हीकल के शुरुआत का यह पहला कदम है। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के द्वारा सबसे पहले पर्यावरण को फायदा होगा, शहरों में प्रदूषण का स्तर कम होगा। पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के कारण आम जनता के जेब पर असर भी कम होगा। इससे हमारे अर्थव्यवस्था में भी सुधार आएगा और भविष्य में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के कारण इस क्षेत्र में नए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। यदि Detel Easy बाइक पूर्ण रूप से सफल होती है तो आने वाले भविष्य में बिजली वाले वाहनों का प्रयोग बढ़ने लगेगा।

Detel-Easy
Detel Easy

यह भी पढ़ें – व्हाइटहैट जूनियर – युवा दिमाग को प्रोग्रामर बनाने हेतु एक सार्थक पहल

Detel Easy बाइक 3 आकर्षक रंगों जेट ब्लैक, पर्ल व्हाइट और मेटैलिक रेड में उपलब्ध है। इस बाइक का डिजाइन और लोग काफी छोटा और सुंदर है। जिस कारण यह कहीं भी ले जाने ले आने में बहुत ही सुगम है। इस बाइक का वजन बिना बैटरी के मात्र 56 किलो है, जिस कारण इसे छोटे-बड़े सभी प्रकार के लोग प्रयोग में ले सकते हैं। इस बाइक में यूजर की सुविधा के लिए एडजेस्टेबल सीट भी दिया गया है, जिसे प्रयोग करता अपने हिसाब से ऊपर नीचे एडजेस्ट कर सकता है।

डिटेल इजी बाइक की कीमत

मार्केट में Detel Easy ( डिटेल इजी ) बाइक की कीमत जीएसटी कर के साथ ₹19,999 रखी गई है और आप इसे 1,999 रूपये देकर प्री-बुक भी कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि यह बाइक अब तक की लॉन्च सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक है। यह इलेक्ट्रिक बाइक न केवल खरीदने में सस्ती है बल्कि इसके मेंटेनेंस का खर्चा भी बहुत ही कम आता है। इस बाइक को आप कंपनी की वेबसाइट से डायरेक्ट खरीद सकते हैं।

Detel India Official Website

गारंटी और वारंटी

डिटेल इजी बाइक को कंपनी के द्वारा इसके बैटरी पर 3 साल की वारंटी भी दी जा रही है। क्योंकि E Bikes के लिए बैट्री ही सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है। यदि 3 वर्षों के अंदर इस बाइक के बैटरी को किसी भी प्रकार की हानि होती है तो कंपनी इसे अपने नियम एवं शर्तों के अनुसार बदल देगी।
कंपनी के मोटर कंट्रोलर और चार्जर इन पार्ट्स पर डिटेल द्वारा 1 वर्ष की वारंटी दी जा रही है।

Previous articleWindows और Android के 5 सबसे Best Web Browsers
Next articleअंतरिक्ष मे भी भारत होगा आत्मनिर्भर, स्वदेशी रॉकेट इंजन ‘रमन’ का हुआ सफल परीक्षण- स्काईरूट
नमस्ते - टेक्नोलॉजी की हिंदी दुनिया में आपका स्वागत है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here