BlackRock चुरा सकता है आपका सारा पैसा और भी बहुत कुछ

0
81

  • जानिये कैसे आ सकता है BlackRock आपके Smartphone में।
  • Anti-Virus Apps भी हुए फेल। 
  • कैसे बच सकते है हम इस Malware से।

blackrock%2Bmalware%2Bcreatorclickमोबाइल बैंकिंग सुरक्षा कम्पनी ThreadFabric ने एक नये BlackRock नाम के मैलवेयर के सम्बन्ध में चेतावनी जारी की है। यह वायरस आपके मोबाईल में मौजूद लोकप्रिय एप्स जैसे अमेजन, फेसबुक, जीमेल से आपके पासवर्ड्स और क्रेडिट कार्ड्स की सूचनायें चोरी करता है। ब्लैकरॉक बैंकिंग एप्स को टारगेट करने के साथ ही गैर-बैंकिंग एप्लीकेशन्स जैसे सोशल, कम्यूनिकेशन और डेटिंग एप्स को भी प्रभावित करता है।

कैसे होता है एक्टिव ?

ThreadFabric के अनुसार BlackRock Malware फोन में इंस्टाल होने के बाद यूजर से एक्सेसिबिलिटी फीचर के द्वारा अन्य एप्स की परमिशन्स हासिल कर लेता है। उसके पश्चात टारगेट एप्स में यूजर द्वारा लाग-इन और क्रेडिट कार्ड्स की डिटेल्स हैक कर अपने सर्वर पर भेज देता है।

Smartphone में प्रवेश के साथ ही यह मैलवेयर अपने आइकन को छिपा कर यूजर से एक्सेसिबिलिटी प्रिविलेज परमिशन मांगता है। यूजर द्वारा प्रिविलेज परमिशन देते ही यह स्वयं को एक्टिव करने के लिए अतिरिक्त परमिशन प्राप्त कर पूरी तरह से एक्टिव हो जाता है। इस तरह से यह अपने कन्ट्रोल सर्वर से निर्देश प्राप्त करने और अधिक से अधिक नुकसान पहुँचाने में सक्षम हो जाता है।

कैसे करें गूगल अकाउंट को करें पूरी तरह सिक्योर

Anti-Virus Apps भी हुए फेल

BlackRock अपने पूर्ववती मैलवेयर Xeres और Lokibot से कहीं ज्यादा खतरनाक है। यह केवल बैंकिंग एप्स को टारगेट करते थे। अब तक प्राप्त जानकारी के अनुसार यह मैलवेयर 377 स्मार्टफोन एप्स को टारगेट कर चुका है। इनमें बिजनेस, कम्यूनिकेशन, डेटिंग, मनोरंजन, लाईफस्टाइल, संगीत, समाचार, विभिन्न टूल्स, विडियो प्लेयर्स जैसे अधिकतर एप्स को टारगेट कर चुका है।

कम्पनी के अनुसार यह एस.एम.एस. संदेश भेज व चुरा सकता है। यह नोटिफिकेशन्स हाइड करने के साथ-साथ कीलॉग की जानकारी भी चुरा सकता है। यह इतना प्रभावी है कि इसने अधिकतर एंटी वायरस एप्लीकेशन्स को निष्प्रभावी कर दिया है। ThreadFabric के अनुसार अगर यूजर एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर चालू करने की कोशिश करते है, तो यह यूजर को ऑटोमैटिकली होम स्क्रीन पर नेविगेट कर देता है। एवास्ट, एवीजी, बिटडिफेन्डर, ईसेट, सिमेन्टेक, कैस्परस्की, मैकेफी, अवीरा जैसे अनेक एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर इसका शिकार हो चुके है।

कैसे बचे BlackRock से

अभी तक यह मैलवेयर गूगल प्लेस्टोर पर चिन्हित नहीं हो पाया है। यह नकली गूगल अपडेट के माध्यम से थर्ड पार्टी स्टोर्स के द्वारा फैल रहा है। इससे बचने के लिए केवल गूगल प्लेस्टोर से ही अपने एप्स डाउनलोड करें, मजबूत पासवर्ड लगाये, अच्छा एन्टी वायरस प्रयोग करे और स्पैम और फिशिंग ईमेल्स पर क्लिक ना करें। और सबसे महत्वपूर्ण – जब तक कोई समाधान न आ जाये, एप परमिशन्स देने से पहले भलीभाँति चेक कर ले।

फोन Heat क्यों होता है इसका सबसे बड़ा कारण क्या है?

Creator Click लेकर आता है आपके लिए टेक्नोलॉजी से सम्बन्धित लेटेस्ट अपडेट्स और न्यूज। टेक से सम्बन्धित किसी भी जानकारी जानने के लिए नीचे कमेंट्स में पूछे। आपकी टिप्पणियाँ व सुझाव हमारे लिए अमूल्य है।

Previous articleFacebook Rooms से कर सकेंगे 50 लोगों के साथ Video Conferencing
Next articleव्हाइटहैट जूनियर – युवा दिमाग को प्रोग्रामर बनाने हेतु एक सार्थक पहल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here