5G टेस्टिंग के दौरान 200 से अधिक पक्षियों की हुई मृत्यु, जानिए 5G की बेहद महत्वपूर्ण बातें

0
52
Birds Died During 5G Test
इंटरनेट की जरूरत आज हम सभी को है और बिना इंटरनेट के आज दुनिया की कल्पना करना भी नामुमकिन है। आज इंटरनेट की पहुंच हर एक क्षेत्र तक हो चुकी है ऐसे में आज दुनिया 4G के बाद और ज्यादा बदल चुकी है। लेकिन हम अपनी जरूरत के लिए किसी और को नुकसान पहुंचाए यह भी ठीक नहीं है। हाल ही में आई एक खबर के अनुसार नीदरलैंड के हेग शहर में 5G टेस्टिंग के दौरान अचानक लगभग 200 से ज्यादा पक्षियों की जान चली गई थी, ऐसा क्यों और कैसे हुआ और 5G से हमें क्या क्या नुकसान हो सकते हैं आइए जानते हैं इस पोस्ट के माध्यम से। 
5G की अधिक जानकारी के लिए आप इस वीडियो को भी देख सकते हैं।
  

पहले लोगों को केवल इंटरनेट की जरूरत ब्राउजिंग तथा बहुत कम डाउनलोडिंग के लिए होती थी, क्योंकि उस वक्त इंटरनेट की स्पीड इतनी ज्यादा नहीं थी। उसके बाद 2G आया फिर 3G और अब 4G, लेकिन अभी तक 5G कहीं भी पूरी तरह से शुरू नहीं हुआ है। लेकिन लोगों में 5G नेटवर्क को लेकर काफी उत्सुकता बनी हुई है। 3G के बाद 10 गुनी ज्यादा स्पीड के साथ 4G लांच हुआ और अब 5G, 4G से लगभग 50 गुना ज्यादा स्पीड के साथ लांच होगा, जिससे हमें इससे फायदा तो बहुत होगा और साथ ही इस का दोगुना नुकसान भी होगा।

Birds Died During 5G Test
5G नेटवर्क के जितने ज्यादा फायदे हैं इतने ज्यादा इसके नुकसान भी हैं। हाल ही में हुए नीदरलैंड के हादसे में 200 से ज्यादा पक्षियों की जान चली गई। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि इस नेटवर्क को काफी हाई फ्रिकवेंसी पर टेस्ट किया जा रहा था और यह फ्रिकवेंसी छोटे पक्षियों और जीवो के लिए काफी नुकसानदायक है। हाई फ्रिकवेंसी आम इंसानों के लिए भी काफी नुकसानदायक है। इससे आपको दिमाग की तौर पर नुकसान पहुंचता है तथा इससे डिप्रेशन, अवसाद और कैंसर जैसी घातक बीमारियां भी हो सकती हैं।
5G Testing
हालांकि 5G टेस्टिंग के दौरान हुए इस हादसे के बाद इस कमी को दूर करने के लिए लगातार रिसर्च किए जा रहे हैं और ऐसा माना जा रहा है कि 5G टेस्टिंग होने से पहले ही इस बड़ी समस्या से हम सभी को निजात मिल जाएगा। लेकिन यहां दिक्कत इतनी ही नहीं है, 5G आने के बाद हैकिंग की संभावनाएं भी बहुत ज्यादा बढ़ जाएंगी। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है 5G की 50 गुनी स्पीड, क्योंकि यदि हैकर को आपके लैपटॉप पीसी या सर्वर तक पहुंच एक बार कुछ मिनटों के लिए भी हो जाए तो, वह आपके सभी जानकारियों और फाइल्स को चुटकियों में कॉपी कर लेगा।

रोजाना नए टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारियों के लिए फॉलो करें क्रिएटर क्लिक को तथा इस पोस्ट से जुड़े किसी भी सवाल एवं सुझाव के लिए आप नीचे कमेंट अवश्य करें।
अपना अमूल्य समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद, शुभ दिन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here